जामुन के बीज से डायबिटीज (शुगर) का इलाज | Jamun Benefits For Diabetes In Hindi - Saralpathy

जामुन के बीज से डायबिटीज (शुगर) का इलाज | Jamun Benefits For Diabetes In Hindi

Jamun Benefits For Diabetes In Hindi : जामुन के बीज से बने पाउडर को नियमित रूप से लेने से रक्त में शुगर के बढ़े हुए लेवल में काफी सुधार होता है

 

Jamun Benefits For Diabetes In Hindi

जामुन के बीज से डायबिटीज (शुगर) का इलाज / Jamun Benefits For Diabetes In Hindi

डायबिटीज की बीमारी, सैकड़ों बीमारियों की जड़ है। शुगर अगर एक बार हो जाती है तो फिर उसको कंट्रोल कर पाना मुश्किल हो जाता है। अगर हमारे शरीर में  शुगर(डायबिटीज) ज्यादा दिनों तक रह जाए तो यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही नुकसानदायक हो सकती है।  रोगी धीरे-धीरे बहुत कमजोर हो जाता है और साथ-साथ अन्य बीमारियां भी घर करने लगती हैं। इस लिए अगर किस को डायबिटीज हो जाए तो इसको नियंत्रित करने के जल्द से जल्द उपाय ढून्ढ लेना चाहिए। अगर बीमारी की शरुआत हो तो डायबिटीज (शुगर) के इलाज लिए आयुर्वेदिक और घरेलु नुस्खे को इस्तेमाल किया जा सकता है।  डायबिटीज (शुगर) का इलाज में देशी दवाइयों से काफी आराम मिलता है।  

आज दुनिया में शुगर बीमारी को नियंत्रित करने के लिए बहुत सारे इलाज जैसे- डायबिटीज के लिए आयुर्वेदिक नुस्खे, डायबिटीज के लिए होम्योपैथी की दवाएं तथा डायबिटीज के लिए एलोपैथी में शुगर कंट्रोल करने की अनेकों दवाएं मौजूद है, लेकिन आज मैं जो आपको डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए देशी , आसान घरेलु नुस्खा व तरीका बताने जा रहा हूं वह बहुत ही आसान इलाज है। इस घरेलु नुस्खे को आप घर पर आसानी से तैयार कर सकते हैं और इसको तैयार करना बहुत ही आसान है। तो आइए जानते हैं कि वह आसान नुस्खा क्या है ?


यह आसान नुस्खा जामुन के बीजों से जामुन के बीजों का पाउडर तैयार करना है जिसे आपको सुबह सवेरे खाली पेट इस्तेमाल करना है 


जामुन के बीजों को डायबिटिक सुपरफास्ट कहा जाता है और इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर मुजूद होता है। जामुन के बीजों में विटामिंस, मिनरल्स और एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। यह खनिज और एंटी ऑक्सीडेंट खून में बढे हुए शुगर को कंट्रोल करने में बहुत ही कारगर होते हैं। 


यह जामुन अथवा जामुन के  बीज में मौजूद तत्त्व आपके शरीर में मौजूद ग्लूकोज की मात्रा को आसानी से नियंत्रित करते हैं। जामुन के बीज से बने पाउडर के नियमित प्रयोग से आपके शरीर में संचित ग्लूकोज़ को शरीर की ऊर्जा के लिए प्रक्रिया में लाता है जिसके फलसरूप इंसुलिन की क्रियाशीलता बढ़ जाती है और रक्त में उपस्थित शर्करा / शुगर की मात्रा नियंत्रित रहती है। जामुन के बीज से बने  जामुन के बीज के पाउडर को प्रयोगशाला में चूहों पर भी किया जा चुका है। एक रिसर्च चूहों पर किये गए प्रयोग से यह बात सामने आयी है कि जब जामुन के बीज के उपयोग से उच्च वसा वाला भोजन लेने पर भी इंसुलिन की क्रियाशीलता में सुधार हुआ। 


जामुन के बीज का पाउडर बनाने का तरीका अथवा  जामुन के बीज का पाउडर कैसे बनाएं

जामुन के बीज का पाउडर बनाने के लिए अच्छी क्वालिटी के जामुन के बीच अपने नजदीकी पंसारी की दुकान से खरीद ले। जामुन के बीज पंसारी के यहां आसानी से मिल जाएंगे। आप इन्हें ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। पंसारी के यहां जामुन के बीजों को खरीदते समय यह ध्यान रहे कि यह  ज्यादा पुराने , फफूँद  लगे हुए अथवा खराब न हो। अब इन जामुन के बीजों को साफ कर लें।  साफ करने के बाद अगर इसमें नमी रह गयी हो तो इन्हें थोड़ा धूप में सुखाने के बाद मिक्सी का प्रयोग करके बारीक पाउडर बना कर छान लें। 


जामुन के बीज से बने पाउडर के इस्तेमाल करने का तरीका 

जामुन के बीज के पाउडर को शुगर के लिए सुबह सुबह खाली पेट 5 ग्राम आधा गिलास पानी के साथ ले। 


अंत में 

जामुन के बीज के उपयोग से डायबिटीज (शुगर) का इलाज आसानी से किया जासकता है। जामुन के बीज से बने पाउडर को नियमित रूप से लेने से रक्त में शुगर के बढ़े हुए लेवल में काफी सुधार होता है और शुगर की बीमारी (डायबिटीज) में काफी फायदा होता है। इस पाउडर को लेने के दौरान अपने ब्लड में शुगर लेवल का बीच - बीच में चेकअप भी करते रहें। जामुन के बीज से बने पाउडर को लेते दौरान अपने नजदीकी पर्सनल चिकित्सक से सलाह अवश्य देते रहें। 


अस्वीकरण: इस ब्लॉग पर उपलब्ध सामग्री केवल इन्फॉर्मेशनल उद्देश्य के लिए है और किसी चिकित्सक या स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के परामर्श, निदान या चिकित्सा उपचार का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए सदैव किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। Saralpathy इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Join Saralpathy.Com Team