खांसी | सर्दी खांसी | सूखी खांसी/ कफ की होम्योपैथिक दवाएं - Homeopathic Medicine for Cough in Hindi - Saralpathy

खांसी | सर्दी खांसी | सूखी खांसी/ कफ की होम्योपैथिक दवाएं - Homeopathic Medicine for Cough in Hindi

खांसी के लिए Homeopathy में अधिकतर प्रयोग में लाई जाने वाली दवाइयां/ खांसी का होम्योपैथिक इलाज- कॉस्टिकम: जब रोगी को अत्यधिक खांसी और खांसते खांसते गला
खांसी की होम्योपैथिक दवाएं
सर्दी जुकाम या नजला के सूख जाने पर खांसी रोग का जन्म होता है सर्दी जुकाम या नजला के सूखने की वजह गर्म दवाइयों का प्रयोग हो सकता है यदि किसी व्यक्ति को  सर्दी जुकाम या नजला के सूखने के बाद खांसी हो जाये तो और वजह अगर गर्म दवाइयों का प्रयोग हो तो ऐसे व्यक्तियों को नजला/ जुकाम अथवा खांसी में कभी गलत या गर्म दवाइयों का प्रयोग नहीं करना चाहिए गले या फेफड़े की सूजन अथवा गले की बीमारी या फेफड़े से संबंधित कोई गंभीर रोग भी खांसी की मुख्य वजह हो सकती है कभी-कभी पेट की गड़बड़ी का कारण भी हो सकता है पर अधिक्ततर जब कभी हम गर्म या गलत दवाइयों का नजला जुखाम में प्रयोग कर लेते हैं जिसे हमारी छाती में बलगम इकट्ठा हो जाता है और खांसी हो जाती है।
खांसी से परेशान महिला और उसका होम्योपैथिक इलाज


खांसी के लिए Homeopathy में अधिकतर प्रयोग में लाई जाने वाली दवाइयां/ खांसी का होम्योपैथिक इलाज-

इपिकाक 
जब रोगी को अत्यधिक कहां से आए रोगी का बलगम ढीला हो चलने फिरने में अत्यधिक कमजोरी महसूस हो  और वह हांफने लगे तथा रोगी की जुबान बिल्कुल साफ हो तो ऐसी स्थिति में खांसी के लिए इस दवाई का उपयोग करना चाहिए।

फास्फोरस 
जब रोगी को खांसी के साथ-साथ ठंडा पानी पीने की तीव्र इच्छा हो ज्योंही रोगी बाई करवट लेटता है, खांसी प्रारंभ हो जाती है रोगी का रोग गर्म जगह से, ठंडी जगह जाने पर बढ़ जाता है और वायु नली में खर-खराहट सी रहती है।

बेलाडोना (Belladona)
जब रोगी की बायीं नली में सूजन के साथ गले में जलन और रोगी का मुंह लाल हो तो यह दवा फायदा करती है।

कॉस्टिकम
जब रोगी को अत्यधिक खांसी और खांसते खांसते गला बैठ जाए रोगी को खांसी इतनी भयंकर आती है कि रोगी का खाने से पेशाब तक निकल जाता है रोगी को ठंडा पानी पीने से उसे कुछ समय के लिए आराम मिलता है तो यह लक्षण रहने पर कॉस्टिकम से फायदा होता है।

काली मुर  
जब रोगी के गले में सूजन के साथ काफी मात्रा में सफेद बलगम निकलता हो तो काली मुर का प्रयोग करना चाहिए।

इग्नेशिया 
जब खांसी का मुख्य कारण अत्यधिक तनाव हो तो इस दवा का प्रयोग करना चाहिए।

नक्स वॉमिका 
जब रोगी को  खांसी और उसके साथ बलगम भी निकले लेकिन रात में खांसी के साथ बलगम की मात्रा बिल्कुल नहीं रहती है और सूखी खांसी आती है जब रोगी की खांसी, खाने खाने-पीने के बाद बढ़ जाए तो यह दवा फायदा करती है।

ब्रायोनिया (Broyonia Alba)
जब रोगी को खांसते खांसते उसकी छाती में तकलीफ होने लगती है रोगी अपनी छाती को खांसते समय हाथ से दबाता है जिससे उसको आराम महसूस होता है, रोगी को खांसी के साथ-साथ प्यास लगना होंठ और जीभ में खुश्की रहना इसका मुख्य लक्षण है रोगी का बिल्कुल हिलने-डुलने का मन नहीं करता है हिलने-डुलने से रोगी का रोग बढ़ जाता है तो यह दवा ऐसे खांसी के लक्षण रहें पर फ़ायदा करती है।

स्पंजिया
इसमें रोगी को खांसी बहुत आती है जब रोगी  है तो उसके गले से सीटी की आवाज से निकलती है।

मार्क साल (Merc Sol)
रोगी को खांसी इतनी तेज आती है कि ऐसा लगे कि रोगी का सिर छाती फट जाएगी रोगी का रोग रात में बिस्तर की गर्मी से बढ़ जाता है।

आखिर में कुछ शब्द ...
ऊपर दी गई होम्योपैथिक दवाएं खांसी के लिए अच्छा काम करती हैं यदि कोई अथवा किसी व्यक्ति को खांसी हो जाए तो होम्योपैथिक दवाओं का इस्तेमाल करने से पहले उस व्यक्ति को अपने खांसी के लक्षणों पर विशेष ध्यान रखना चाहिए क्योंकि होम्योपैथिक दवाएं और उनका चुनाव रोगी के लक्षणों के हिसाब से ही किया जाता है। यदि कोई व्यक्ति होम्योपैथिक दवाओं का उपयोग बिना लक्षणों के ही कर लेता है कि बहुत ही कम संभावना है कि उस व्यक्ति को वह होम्योपैथिक दवा फायदा करेगी। हमने ऊपर खांसी की जितनी भी दवाई दी है वह सब रोगी के खांसी के लक्षणों पर ही आधारित है। यदि किसी व्यक्ति को खांसी के लक्षणों को ध्यान में रखते हुए भी उपर्युक्त दोनों में से कोई तो फायदा नहीं कर रही है अथवा खांसी की होम्योपैथिक दवा प्रयोग करने के बाद उसके लक्षणों में अथवा खांसी में बढ़ोतरी हुई है तो उस व्यक्ति को किसी अच्छे होम्योपैथ से तुरंत परामर्श करना चाहिए।
अस्वीकरण: इस ब्लॉग पर उपलब्ध सामग्री केवल इन्फॉर्मेशनल उद्देश्य के लिए है और किसी चिकित्सक या स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के परामर्श, निदान या चिकित्सा उपचार का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए सदैव किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। Saralpathy इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Join Saralpathy.Com Team