रात में कभी भी इन 5 चीजों का सेवन बिल्कुल न करें, हो सकते हैं यह नुकसान - 5 Health Tips at Night in Hindi - Saralpathy

रात में कभी भी इन 5 चीजों का सेवन बिल्कुल न करें, हो सकते हैं यह नुकसान - 5 Health Tips at Night in Hindi

5 Health Tips at Night in Hindi: रात में कभी भी इन 5 चीजों का इस्तेमाल बिल्कुल न करे - 1.अचार 2.केला 3.खट्टे फल 4.चावल 5.मीठा - हो सकते हैं यह नुकसान
रात में यह 5 चीजों का सेवन करने के नुकसान - never use these 5 foods at night

रात में कभी भी इन 5 चीजों का सेवन बिल्कुल न करें, हो सकते हैं यह नुकसान - 5 Health Tips at Night in Hindi


अचार



Never use pickles at night in hindi for healthy life .JPG


जैसा कि आपको यह पता है कि अचार में खट्टापन होता है। आचार को अधिक खट्टा बनाने के लिए साइट्रिक एसिड का उपयोग किया जाता है। जब आप इसे इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके पेट में पहुंचकर आपके पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचाता है। रात में अचार का सेवन आपके पेट को खराब कर सकता है। पेट में ऐंठन ,मरोड़ व दर्द का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए अपने भोजन में अचार को शामिल न करें। अगर आपको अचार अधिक पसंद है तो आप दिन में ही इसका इस्तेमाल करें और रात में अचार के सेवन से बचें। 


केला

Never use banana at night in hindi for healthy life .JPG


केले में विटामिंस तथा मिनरल्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। केला खाना हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। यह अनेकों गुणों से भरा होता है। केले को जब जब दूध के साथ प्रयोग करते है तो इसके फायदे और बढ़ जाते हैं। लेकिन यही अकेला जब हम शाम के वक्त या रात में इस्तेमाल करते हैं तो इसका प्रयोग नुकसानदायक दायक हो सकता है। रात में केला केला का इस्तेमाल करने से आपको सर्दी, जुखाम या खांसी की समस्या पैदा हो सकती है।  केले की तासीर ठंडी होती है। इसलिए रात में  कभी भी केले का इस्तेमाल बिल्कुल न करें। रात में केले का सेवन करने से इसको पचाने में भी मुश्किल होता है। 


खट्टे फल

Never use citrus fruits at night in hindi for healthy life .JPG

प्रकृति में बहुत से ऐसे फल भी मौजूद हैं जो स्वाद में खट्टे होने के बावजूद अत्यंत स्वादिष्ट होते हैं। इन खट्टे फलों में लोग नींबू, संतरा, मौसमी, आंवला आदि का प्रयोग अधिक करते हैं। ऐसे खट्टे फलों का रात में उपयोग करने से बचना चाहिए। रात में इनके इस्तेमाल से पेट दर्द , खट्टी-मीठी डकारे आना, और अपचन जैसी समस्या हो सकती है। अतः इन खट्टे फलों का फलों का सेवन दिन के समय ही करें और रात में इस्तेमाल इनका हरगिज़ न करें। 


चावल

Never use rice at night in hindi for healthy life .JPG

आप में से कई ऐसे लोग होते हैं जो चावल का प्रयोग दिन के भोजन के अलावा रात में भी करते हैं। रात में चावल का इस्तेमाल कभी भी नहीं करना चाहिए।  चावल में कार्बोहाइड्रेट मौजूद होता है। जब हम रात में चावल का सेवन करते हैं तो यह देर से पचता है और इसकी अधिक संभावना है कि सुबह में मल त्याग के समय आपका पेट साफ न हो।  चावल का प्रयोग करने से आपका हाज़मा ख़राब होने के साथ-साथ आपका लीवर भी कमजोर हो सकता है। लंबे समय तक रात में चावल का सेवन करने से आपको मोटापे की बीमारी का सामना करना पड़ सकता है। 


मीठी चीजें

Never use sweets at night in hindi for healthy life .JPG


आप में से बहुत से लोगों की आदत कुछ न कुछ मीठा खाते रहने की होती है।  कुछ लोग अक्सर भोजन के बाद मीठी चीजें अथवा मिठाईयां आदि लेना पसंद करते हैं। लेकिन यह मीठी चीजें रात में इस्तेमाल करने से अधिक नुकसान होता है। जब आप रात में मीठा मीठा खाकर तुरंत बिस्तर पर चले जाते हैं। आपका शरीर इसको पूर्ण रूप से ग्लूकोज में परिवर्तित करने असमर्थ होता है। जब आप अधिक मीठा खाने की आदत डाल लेते हैं तो आपके शरीर में फैट बढ़ने लगता है। इससे आपको मोटापा और डायबिटीज जैसी बीमारियां भी हो सकती हैं। रात में मीठा खाने से दांतों के रोग होने का खतरा बढ़ने लगता है। अतः रात में मीठी चीजों का सेवन करने से बचें। 


अस्वीकरण: इस ब्लॉग पर उपलब्ध सामग्री केवल इन्फॉर्मेशनल उद्देश्य के लिए है और किसी चिकित्सक या स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के परामर्श, निदान या चिकित्सा उपचार का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए सदैव किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। Saralpathy इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Join Saralpathy.Com Team