चेहरे से तिल हटाने के टॉप -14 घरेलू उपाय व तरीके / आयुर्वेदिक उपचार - Saralpathy

चेहरे से तिल हटाने के टॉप -14 घरेलू उपाय व तरीके / आयुर्वेदिक उपचार

चेहरे से तिल हटाने के टॉप - 14 घरेलू उपाय तथा आयुर्वेदिक दवाएं / इलाज: आवश्यक सामग्री- गुलाब जल और ग्लिसरीन, नुस्खा तैयार करने का तरीका, Moles उपचार
चेहरे से तिल हटाने के टॉप -14 घरेलू उपाय

चेहरे पर तिल, घरेलू उपाय व तरीके तथा आयुर्वेदिक उपचार 

तिल (Moles in Hindi)

तिल हमारे चेहरे की खूबसूरती को बढ़ा देते हैं।  लेकि जब यह अत्यधिक हो जाएं तो यह एक समस्या बन जाती है। आज भागदौड़ भरी जिंदगी और गलत खानपान से हमारा जीवन तितर-बितर हो गया है। हमारी सुंदरता को भी भारी नुकसान हुआ है। आज हमारे चेहरे पर तथा त्वचा सम्बन्धी  बहुत सारे रोग हो गए हैं। इनमें से त्वचा का एक रोग जिसमें चेहरे पर छोटे छोटे काले अथवा लाल धब्बे हो जाते हैं। जिन्हें तिल अथवा मॉल्स कहते हैं। यह कभी-कभी एक, दो अथवा संख्या में बहुत अधिक हो जाते हैं । तिल अक्सर हमारे चेहरे के लिए बहुत ही भद्दे साबित होते हैं। यह तिल कभी-कभी ऐसी जगह निकल आते हैं, जिससे हमारा चेहरा बहुत ही भद्दा दिखाई पड़ने लगता है। कभी -कभी हमारे चेहरे पर तिलों की संख्या इतनी अधिक हो जाती है, जिससे हमारा चेहरा तिलों से भर जाता। इस प्रकार चेहरे की रौनक बिल्कुल चली चली जाती है। 

आजकल लोगों को तिलों की बीमारी अक्सर हो जाती है। जो एक बहुत गंभीर समस्या बनती जारही है। तिलों की बीमारी शुरुआत में तो ठीक हो जाती है। अगर इस बीमारी को थोड़ा टाइम हो जाए, तो इसे ठीक करना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। 


इसलिए इस बीमारी का  शुरुआत में सही इलाज करना बहुत आवश्यक हो जाता है। आज मैं यहां पर तिलों की समस्या हेतु बेहतर समाधान के बारे में चर्चा करूंगा। 


तिल होने के कारण अथवा तिल क्यों होते है ?

कभी-कभी ऐसा होता है कि जब हमारी त्वचा की कोशिकाएं एक जगह इकट्ठा होकर आपस में सिकुड़ जाती जिन्हें मिलेनोसाइट कहते हैं। जब यह  सूर्य के प्रकाश में आती हैं। तो वहां पर काला या भूरे रंग का धब्बा पड़ जाता है। जिसको तिल कहते हैं। 


सर्जरी के बिना तिल को हटाने के घरेलू उपाय

बहु सारे लोग यह मान लेते हैं कि तिलों का एकमात्र इलाज केवल लेजर थेरेपी है। परंतु ऐसा नहीं है जरा सोचिए कि जब लेजर थेरेपी नहीं थी, तभी तिलों का इलाज होता था। कुदरत ने हमें बहुत सारी ऐसी जड़ी बूटियां प्रदान की हैं। इनके प्रयोग से तिलों की समस्या कुछ ही दिनों में छूमंतर हो जाती है।  लेजर थेरेपी के विरोध में नहीं हैं। मागर यह एक महंगी सर्जरी है। और यही नहीं, जब एक बार सर्जरी होती है तो कई बार इसके साइड इफेक्ट भी होते हैं। 


चेहरे पर तिल हटाने के घरेलू व आयुर्वेदिक उपचार 

आइए चेहरे से तिल हटाने का घरेलू उपाय, कुछ आसान तरीके तथा आयुर्वेदिक इलाज के बारे में जान लेते हैं। जिनके इसतेमाल से आप तिलों की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं। 

ये आसान नुस्खे आपके तिलों के काले अथवा लाल धब्बे को न कि हल्का करती हैं बल्कि इन्हें जड़ से ख़त्म करती हैं। आप इन तरीकों को अपना कर तिलों के निशान को भी आसानी से मिटा पाएंगे। 

इन दिए गए नुस्खों के प्रयोग करने से पहले आपसे एक अनुरोध है। जब आप  किसी दिए गए नुस्खों व तरीकों  में से में से किसी तरीके को अपनाएं और इन उसको को मैसेजेस नुस्खे को अपनाएं, तो आप उसे तब तक इस्तेमाल करते रहें जब तक यह काले निशान बिल्कुल सामान्य रूप न ले लें। यहां पर बताई गई विधयों में 2 - 6 महीने तक का समय लग सकता है। यहाँ पर दी गयी कोई भी विधि आप 6 महीने से अधिक समय तक इस्तेमाल न करें।

 

चेहरे से तिल हटाने के टॉप - 14 घरेलू उपाय, तरीके तथा आयुर्वेदिक दवाएं / इलाज


चेहरे से तिल हटाने का घरेलू उपाय 1

आवश्यक सामग्री

गुलाब जल और ग्लिसरीन

 

नुस्खा तैयार करने का तरीका

गुलाब जल और ग्लिसरीन को बराबर - बराबर मात्रा में लेकर पहले इसे ठीक तरह से आपस में मिला लें। जब यह मिल जाये तो इस मिश्रण को इ साफ़ शीशी में रख लें। 


प्रयोग विधि / इस्तेमाल करने का तरीका

गुलाब जल और ग्लिसरीन के मिश्रण 2 -3 महीने तक लगाने से तिल पूरी तरह समाप्त हो जाते हैं। इस विधि को प्रयोग करने से तिलों की समस्या में  बहुत ही फायदा होता है। 


चेहरे से तिल हटाने का घरेलू उपाय 2


आवश्यक सामग्री

गैलेक्सी,हल्दी और शहद


नुस्खा तैयार करने का तरीका

इन तीनों सा  मग्रियों को बराबर मात्रा में लेकर पेस्ट बना लें 


प्रयोग विधि / इस्तेमाल करने का तरीका

सोने से पहले पूरे चेहरे पर इस पेस्ट का लेप करें। सुबह उठकर ताजे पानी से मुंह धो ले। 

यह नुस्खा उन लोगों के लिए है जिनके चेहरे पर तिलों की समस्या अधिक है। या फिर पूरे चेहरे पर कई तिलों के साथ अन्य प्रकार के धब्बे हैं। जिससे उनका चेहरा बहुत ही कुरूप दिखता है। इस नुस्खे का दो-तीन महीने तक प्रयोग करने से तिल पूरी तरह से गायब हो जाते है, और चेहरे पर अधिक निखार आता है। 


चेहरे से तिल हटाने का घरेलू उपाय 3


आवश्यक सामग्री

बेकिंग सोडा

जैतून का तेल (कोल्ड कंप्रेस्ड 100% शुद्ध)

शहद


सामग्री तैयार करने का तरीका

सर्वप्रथम एक कांच की छोटी कटोरी ले लें। एक भाग बेकिंग सोडा, एक भाग शहद , 1/4 भाग जैतून का तेल डालें। अब इन तीनों सामग्रियों को अच्छे से आपस में मिक्स करके मिश्रण तैयार कर लें। 


प्रयोग विधि / इस्तेमाल करने का तरीका

आप तिल की समस्या से छुटकारा पाने के लिए इस मिश्रण (बेकिंग सोडा + तेल + शहद ) को चेहरे के तिलों पर लगाएं और 10:-15 मिनट तक तक लगा रहने दें। इसके बाद ताजे पानी से चेहरे को धो लें। यह नुस्खा भी तिलों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए बहुत ही प्रभावी इलाज है। 


चेहरे से तिल हटाने का घरेलू उपाय 4


आवश्यक सामग्री 

केसर शहद और गुलाब जल


सामग्री तैयार करने का तरीका

सर्वप्रथम केसर को कुछ समय के लिए गुलाब जल में भिगो दें। गुलाब जल को केसर में इतना डालें कि यह पूरी तरह से भीग जाए। जब यह अच्छी तरह भीग जाए, इसके बाद इसमें  शहद मिला दे और पेस्ट तैयार कर लें। 


प्रयोग विधि / इस्तेमाल करने का तरीका

अब इस पेस्ट को रात को सोने से पहले तिलों पर लगाएं और सुबह ताजे पानी से मुंह को धो ले।  यह क्रिया 1 दिन छोड़कर तीसरे दिन करें। 


चेहरे से तिल हटाने का घरेलू उपाय 5


आवश्यक सामग्री

संतरे का छिलका

गुलाब जल


सामग्री तैयार करने का तरीका

बाजार से अच्छी क्वालिटी के 2-3  छोटे-छोटे संतरे लेकर उनका छिलका उतार लें और उन्हें धूप में सुखा लेंजब अच्छी तरह सूख जाए तो इन्हें मिक्सी में पीसकर बारीक पाउडर बना लें। 


प्रयोग करने का तरीका

अब संतरे के छिलके के पाउडर को गुलाब जल में मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और इस पेस्ट को तिलों पर लगाएं। 


चेहरे से तिल हटाने का घरेलू उपाय 6

आवश्यक सामग्री

हल्दी, बेसन और पानी


सामग्री तैयार करने का तरीका

तीनों सामग्री में आधा चम्मच हल्दी, आधा चम्मच बेसन और एक चम्मच पानी को आपस में मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें


प्रयोग विधि / इस्तेमाल करने का तरीका

अब इस पेस्ट को तिलों पर लगाएं और जब यह सूख जाए तो उसे पानी से धो लें। 


चेहरे से तिल हटाने का घरेलू उपाय 7

एलोवेरा, हल्दी और शहद 

एक छोटा टुकड़ा एलोवेरा, आधा चम्मच हल्दी और एक चम्मच शहद लें।  इन तीनों को अचे से मिक्स करके चेहरे पर आधे घंटे तक लगाएं इसके बाद पानी से मुंह धो ले। यह तिलों को जड़ से ख़त्म करने का आसान नुस्खा है। 


चेहरे से तिल हटाने का घरेलू उपाय 8

सेब का सिरका तथा रुई  

सेब के सिरके को रोई में थोड़ा लेकर लगाने से तिल जल्दी ठीक होने लगते हैं। 


चेहरे से तिल हटाने का घरेलू उपाय 9

प्याज का रस

कच्चे प्याज के रस को निकाल कर तिलों पर लगाने से तिलों से छुटकारा मिलता है। 


चेहरे से तिल हटाने का घरेलू उपाय 10

आलू को छीलकर तिल पर रगड़ने से कुछ दिनों में तिल ख़त्म हो जाते हैं। 


चेहरे से तिल हटाने का घरेलू उपाय 11

आयोडीन को तिलों पर नियमित रूप से लगाने से तिल की बीमारी में आराम मिलता है ओर यह ठीक हो जाते हैं। 


चेहरे से तिल हटाने का घरेलू उपाय 12

धनिया की पत्ती

ताज़ी धनिया की पत्तियों को पीसकर पेस्ट तैयार कर लें।  इसको तिलों पर लगाने से तिलों की समस्याओं से आराम मिलता है। 


चेहरे से तिल हटाने का घरेलू उपाय 13

दालचीनी पाउडर, जैतून का तेल और शहद 

1 भाग दालचीनी पाउडर, 1 /4 भाग जैतून का तेल 1 /2 भाग शहद लेकर इसका पेस्ट बनाकर 


यह पेस्ट तिलों पर लगाने से कुछ ही दिनों में तिल साफ हो जाते हैं। तिल से रहत मिल जाती है। 


चेहरे से तिल हटाने का घरेलू उपाय 14

तिलों की समस्या होने पर तिलों के ऊपर खट्टा दही लगा लगाने से यह गायब हो जाते हैं। 


अस्वीकरण: इस ब्लॉग पर उपलब्ध सामग्री केवल इन्फॉर्मेशनल उद्देश्य के लिए है और किसी चिकित्सक या स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के परामर्श, निदान या चिकित्सा उपचार का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए सदैव किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। Saralpathy इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Join Saralpathy.Com Team