कमज़ोर तथा झड़ते बालों को काले घने और मजबूत बनाने का घरेलु नुस्खा - Saralpathy

कमज़ोर तथा झड़ते बालों को काले घने और मजबूत बनाने का घरेलु नुस्खा

Home Made Oil For Hair Loss, Falling & Baldness. इस तेल के प्रयोग से आपके बालों का झड़ना पहले ही महीने में कम हो जायेगा। आपके बाल काले, चमकदार, घने और

Home Made Oil For Hair Loss, Falling & Baldness

अगर आप अपने झड़ते बालों से बहुत ही परेशान हैं। आप तरह -तरह के उत्पादों को अपने बालों पर प्रयोग कर चुके हैं। आप को किसी भी तरह का कोई फायदा नहीं पहुँच रहा है। अगर आप इस तरह की समस्या से जूझ रहे हैं, तो मैं आज आपको ऐसा घरेलू नुस्खा बताऊंगा, जिसको आप अपने घर पर ही तैयार कर सकते हैं। यह नुस्खा बहुत ही आसान और सरल है। इस नुस्ख़े को बनाने के लिए अधिकतर सामग्री (50%) आपको अपने किचन में ही मिल जाएगी। शेष सामग्री (50%) आपको बाजार या पंसारी की दुकान से खरीदना पड सकता है।  


इस नुस्खे से आप को एक तेल तैयार करना होगा। जो झड़ते, कमजोर, दो मुंहें बाल तथा गंजेपन को दूर करने के लिए अत्यंत लाभदायक है। इस तेल के प्रयोग से आपके बालों का झड़ना पहले ही महीने में कम हो जायेगा। अगर आप इस तेल को लगातार 3 से 4 महीने तक इस्तेमाल करते हैं, तो आपके बाल टूटना बिलकुल ही बंद हो जायेंगे। इस तेल का अधिक समय तक प्रयोग करते रहने से आपके बाल काले, चमकदार, घने और मजबूत बनेंगे। 


बालों के झड़ने का कारण

हर व्यक्ति के बाल झड़ते हैं लेकिन जब बालों के झड़ने की मात्रा बालों के उगने की मात्रा से अधिक हो जाए तो यह एक समस्या बन जाती है और सिर में धीरे-धीरे गंजापन आने लगता है जो बाल उगते हैं तो अधिक पतले और कमजोर होते हैं इन कमजोर और पतले बालों की लाइफ बहुत कम होती है जिससे हमारे सिर में बालों की डेंसिटी बहुत कम हो जाती है

बालों के झड़ने के कारण आजकल भरी जिंदगी तनाव लाइफस्टाइल खानपान में बदलाव फास्ट फूड का अधिक उपयोग या अनुवांशिकी भी हो सकता है हमने अपने आप को इतना व्यस्त कर लिया है कि हमारे पास समय नहीं है कि हम अपने शरीर को समय दे सके और उसकी सही देखभाल कर सकें हमारे गलत लाइफस्टाइल और अस्वस्थ शरीर तथा तनाव का असर हमारे बालों पर भी पड़ता है जिससे बालों का झड़ना और असमय सफेद होना भी हो सकता है लोगों में दौड़ भाग भरी जिंदगी और अपने कार्य का वर्क लोड इतना अधिक हो जाता है कि लोग तनाव में आ जाते हैं आने लगते हैं हमारे खान पान रहन सहन तथा लाइफ स्टाइल में बदलाव भी बालों के झड़ने के कारण तथा गंजापन का कारण बन सकता है


अधिकतर लोगों में आज जो बालों के झड़ने का कारण है वह है अनुवांशिकी या हेरेडिटी, दुनिया में 90% लोगों के बालों के झड़ने का करण में सबसे बड़ा फैक्टर यही है अधिकतर लोगों के अनुवांशिकी और अनुवांशिकता की ही वजह से बाल झड़ते हैं यह लोगों में एक बहुत ही गंभीर समस्या है समस्या को कंट्रोल करना बहुत ही मुश्किल होता है इसके लिए जिन लोगों को इस प्रकार के बालों के झड़ने की समस्या है उन्हें रोजाना इसके लिए बालों को झड़ने वालों अपने से बचाने के लिए रोजाना दवा की एक निश्चित खुराक लेनी पड़ती है और बाहरी प्रयोग के लिए माइनॉक्सिडील का उपयोग करना पड़ता है और अंत में जब कोई व्यक्ति पूर्ण रूप से गंजा हो जाता है जाता है अथवा अनुवांशिकी या हेरेडिटी से ग्रसित लोगों के लिए बालों वापस पाने के उपायों में ट्रांसप्लांटेशन ही एकमात्र विकल्प रह जाता है। 


आइये जानते हैं तेल को बनाने के नुस्खे और सामग्री के बारे में -


आवश्यक सामग्री:

  • 200 ML तिल का तेल 
  • 150 ML नारियल का तेल
  • 15 ML बादाम का तेल
  • 10 ML जैतून का तेल
  • 10 ML कद्दू का तेल 
  • 5 ML नीम का तेल
  • 2 ML टी-ट्री का तेल
  • 25 ग्राम बारीक कटी हुई मेहंदी की पत्ती
  • 25 ग्राम बारीक कटी हुई बेर की पत्ती
  • 25 बारीक कटा हुआ एलो वेरा 
  • 15 ग्राम कच्ची बारीक कटी हुई प्याज
  • 15 ग्राम बारीक कटा हुआ सूखा आंवला फल 
  • 10 ग्राम बारीक कटे हुए गुड़हल के फूल 
  • 10 ग्राम मेथी दाना 


नोट: मेंहदी की अगर ताजी हरी पत्ती ना मिल सके, तो सूखी मेहंदी का प्रयोग कर सकते हैं। अगर यह भी ना मिले 15 ग्राम शुद्ध मेहंदी का पाउडर की खरीद ले। लेकिन कोशिश करें कि मेंहदी की पत्ती ज्यादा उपयुक्त रहेगी। 

   

तेल को तैयार करने की विधि

सर्वप्रथम किसी अच्छे और साफ़ बर्तन का चुनाव करें जिसमें आपको इस तेल को बनाना है। अब तिल के तेल और नारियल के तेल को इस बर्तन में डालें। इसके बाद इसमें कटी हुई प्याज, मेहंदी की पत्ती, मेथी दाना, बेर की पत्ती, एलो वेरा, गुड़हल के फूल और आंवले को डालें,हल्की आंच में 15 से 20 मिनट तक हल्का गर्म करें हाल है कि तेल से धुंआ न निकले। अगर तेल से धुआं निकल रहा है तो इसका मतलब आपने आंच को तेज कर रखा है। आंच इतनी हो तेल गर्म करते समय धुआं की मात्रा बहुत ही कम या न के बराबर हो। यह प्रक्रिया रोजाना एक बार 2 हफ्ते तक करें जब 2 हफ्ते हो जाए, तो तेल को छानकर किसी अच्छी कांच की शीशी में रख ले। अब इस तेल में 15 ML बादाम का तेल, 10 ML जैतून का तेल, 10 ML कद्दू का तेल, 5 ML नीम का तेल, 2 ML टी-ट्री का तेल मिलाएं। इन तेलों  को मिलाने के बाद अब यह आपका तेल तैयार हो गया है। 


तेल का प्रयोग कैसे करें?

इस तेल से रोजाना सोने से पहले लगभग 10 मिनट तक हल्की उंगलियों से अपने सिर पर धीरे धीरे मालिश करें। 


इस तेल को आप आप हल्का गुनगुना करके भी प्रयोग कर सकते हैं और बिना गुनगुना किए भी। गुनगुना तेल लगाने से इसके फायदे और भी बढ़ जाते हैं। यह तेल गुनगुना करके लगाने से आपकी जड़ों तक अच्छी तरह से पहुँच पता है, जिससे आपके स्कल्प में ब्लड सर्कुलेशन सुचारु रूप से होता है, आपके बालों की जड़ें ज्यादा मजबूत होती हैं।  


यदि आप नहाने जा रहे हैं और आपके बाल सूखे हो आपने बालों में तेल नहीं लगाया हो, तो नहाने से 2 घंटे पहले आप अपने बालों की तेल से उँगलियों द्वारा अच्छे से मालिश करें। और किसी अच्छे मिल्ड आयुर्वेदिक शैंपू से अपने बालों को साफ करें। यह आपके  बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद है, और मददगार साबित हो सकता है। इस तेल के नियमित प्रयोग से आपके बालों से संबंधित निम्न की समस्याएं हल हो सकती हैं। 


  • गंजापन और बालों का झड़ना
  • बालों का पतला होना पतला होना
  • दो मुहे बाल
  • बालों में रूसी व डैंड्रफ
  • बालों का सफेद होना
  • सिर में खुजली होना
  • बालों की डेंसिटी कम हो जाना


उम्मीद है कि ऊपर बताये गए तेल से आपको बालों के लिए वरदान साबित होगा। आपके बालों की हर प्रकार की समस्या जैसे गंजापन, बालों का झड़ना, पतला व असामयिक सफ़ेद होना आदि से जल्द छुटकारा मिलेगा। हो सकता यह तेल आपको बनाने में थड़ा समय लग जाये। लेकिन इसे जरूर बनायें। इस तेल से आपको बहुत ही फ़ायदा पहुंचेगा। 


अस्वीकरण: इस ब्लॉग पर उपलब्ध सामग्री केवल इन्फॉर्मेशनल उद्देश्य के लिए है और किसी चिकित्सक या स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के परामर्श, निदान या चिकित्सा उपचार का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए सदैव किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। Saralpathy इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Join Saralpathy.Com Team