[शीघ्र-पतन] - लक्षण, कारण, घरेलु उपाय एवं रामबाण इलाज - Saralpathy

[शीघ्र-पतन] - लक्षण, कारण, घरेलु उपाय एवं रामबाण इलाज

Desi, Herbal, Ayurvedic & Home Remedies /Treatment for Premature Ejaculation (Shighrapatan) in Hindi. शीघ्रपतन (शीघ्र-स्खलन) का आयुर्वेदिक देशी उपचार

शीघ्र-पतन

शीघ्र-पतन को हिंदी में  शीघ्र-स्खलन, असामयिक वीर्य स्खलन, शीघ्र वीर्य-पात आदि नामो से भी जाना जाता है। शीघ्र-पतन को English (अंग्रेजी) में Premature Ejaculation या PE कहा जाता है। आइए जानते हैं  कि शीघ्र-पतन क्या है ? शीघ्र-पतन के लक्षण, शीघ्र-पतन होने के कारण क्या है ? आयुर्वेद में तथा शीघ्र-पतन के घरेलु उपाय एवं रामबाण इलाज क्या हैं ?


क्या होता है - शीघ्र-स्खलन /शीघ्र-पतन ?

शीघ्र-स्खलन या शीघ्र-पतन पुरुषों की एक ही समस्या को कहा जाता है। शीघ्र-स्खलन या शीघ्र-पतन से पीड़ित कोई भी पुरुष अपनी महिला पार्टनर के साथ एक सीमित समय तक सेक्स-सम्बन्ध बनाने में नाकाम रहता है, जिससे पुरुष के साथ -साथ महिला को भी सेक्स-संतुष्टि नहीं मिल पाती। शीघ्र-स्खलन / शीघ्र-पतन होना नामर्दगी / नामर्दानगी के लक्षणों में से एक लक्षण है। 


नवयुवकों में जिस प्रकार से कई रोग जैसे- नाईट -फाल / स्वप्नदोष या लिंग से सम्बंधित कोई समस्या का सामना करना पड़ता है। ठीक इसी प्रकार, शादी-शुदा लोग या शादी के तुरंत बाद , बहुत से लोगो अपने वैवाहिक - जीवन पूर्ण रू से वे संतुष्ट नहीं हो पते हैं। 


कई लोगों को सेक्स - लाइफ संबधित कई बीमारियों और समस्याओं का सामना करना पड़ता है। पुरुष के सेक्स रोग में से बहुत ही एक आम बीमारी है - "शीघ्र - स्खलन /शीघ्र-पतन"। वैवाहिक जीवन पर पुरुषों के इस सेक्स - सम्बन्धी समस्या का असर, पुरुष के साथ -साथ महिला पार्टनर भी पड़ता है । 


जब कोई पुरुष जल्दी स्खलित हो जाता है तो इसमें पुरुष के साथ माहिला भी असहज महसूस करती है। तो आइए जानते है घरेलु उपाय , नेचुरल तरीके और होमियोपैथी द्वारा इस सेक्स सम्बन्धी समस्या "शीघ्र - स्खलन /शीघ्र-पतन" से कैसे निजात पा सकते हैं। इन घरेलु उपायों से आप अपने बेड टाइम को भी बढ़ा सकते हैं। 


शीघ्रपतन के लक्षण – Symptoms of Premature Ejaculation in Hindi 

संभोग के समय अपने आप को तथा अपनी पार्टनर को संतुष्ट  किए बगैर ही वीर्य -पात / वीर्य-स्खलन हो जाना 

न चाहते हुए भी जल्दी वीर्य निकल जाना जिससे संभोग क्रिया को पूरा करने में अक्षम होना 

नामर्दानगी जिससे बच्चे पैदा करने में नाकाम होना 

लिंग में पूरा तनाव आए बिना ही वीर्य का बाहर आ जाना 


शीघ्र-स्खलन /शीघ्र-पतन के कारण - Causes of Premature Ejaculation in Hindi 

ज्यादा मानसिक तनाव की वजह से सेक्स-हॉर्मोन का संतुलन बिगड़ जाना। 

अधिक स्ट्रेस या चिंता करना 

शारीरिक या मानसिक कमजोरी 

युवा अवस्था में अत्यधिक हस्तमैथुन करना 

डिप्रेशन होना। 

सर्जरी अथवा लिंग में किसी प्रकार चोट के कारण लिंग की नसों को छाती पहुंचना। 

अनुवांशिकता के कारण 

प्रोस्टेट सम्बंधित बीमारी 

ब्लड प्रेशर के कारण 

डायबिटीज के कारण 

अधिक दवाइयों के सेवन से उनके दुष्प्रभाव के कारण 

गंदे ख्याल बनाना 


शीघ्रपतन का आयुर्वेदिक देशी उपचार,घरेलू उपाय एवं रामबाण इलाज  / Desi, Herbal, Ayurvedic & Home Remedies  / Treatment for Premature Ejaculation (Shighrapatan) in Hindi


Start & Stop Trick से शीघ्रपतन से पाएं छुटकारा

एक प्रयोग करके आप देख सकते हैं। अगर आप कोई बीमारी नहीं है और शारीरिक रूप से बिलकुल स्वस्थ हैं तो नीचे दिए गए Start & Stop Trick से शीघ्रपतन से छुटकारा पा सकते हैं। 


जब इंसान हस्तमैथुन करता है तो लिंग को न ही सही तापमान मिलता है और न ही वो कोमलता जो योनि में होती है। हस्तमैथून के समय जो तेजी इंसान दिखाता है वही तेजी अपनी महिला पार्टनर के साथ संभोग के समय भी दिखाना चाहता है। जिससे उसकी स्खलन का समय कम हो जाता है।


क्या है शीघ्रपतन के लिए "स्टार्ट & स्टॉप तकनिकी"

जब भी आप अपने साथी के साथ संभोग कर रहे हो और आपको लगे कि आप स्खलित होने वाले हैं अपने आप को रोकें और थोड़ा आराम दें। 

 3 बार गहरी लम्बी सांस ले और छोड़े इसके थोड़ी देर बाअद फिर संभोग जारी करें।।इसी प्रक्रिया को बार बार करें। 3 से 4 सप्ताह के अंदर आपको शीघ्रपतन के लिए "स्टार्ट & स्टॉप तकनिकी" के सकारात्मक परिणाम मिलना शुरू हो जाएंगे। 


शीघ्रपतन दूर करने के लिए (अश्वगंधा + मिश्री + दूध) का सेवन 

रात को सोने से पहले एक छोटा चिम्मच अश्वगंधा पाउडर में  आधा चम्मच मिश्री मिलकर गुनगुने दूध के साथ लेने से शीघ्रपतन में आराम मिलता है। 


शीघ्र-स्खलन के उपचार हेतु कच्चा प्याज और लहसुन का प्रयोग 

कच्चा प्याज और लहसुन का इस्तेमाल भी शीघ्रपतन के लिए फायदेमंद है। कच्चा प्याज और लहसुन अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। 


वीर्य पतन से निजात पाने के लिए तरबूज खाएं 

शीघ्रपतन दूर करने के लिए तरबूज का इस्तेमाल कर सकते हैं। तरबूज में फाइटोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, यह सेक्स सम्बन्धी समस्या के साथ -साथ शीघ्रपतन जैसी समस्या के लिए मददगार साबित होते हैं।


सफेद मूसली से शीघ्रपतन की समस्या का उपचार (White Muesli for Premature Ejaculation in Hindi)

कई बार ऐसा होता ही कि शीघ्रपतन की समस्या आपके वीर्य में पतलेपन की वजह से पैदा हो जाता है। यदि आपको शीघ्रपतन के साथ आपका वीर्य पतला हो तो एक चम्मच सफेद मूसली को एक गिलास दूध के साथ रोजाना शाम को सोने से पहले लेने से आपका वीर्य गधा होगा और आपको शीघ्रपतन की समस्या से छुटकारा मिलेगा। सफेद मूसली का इस्तेमाल स्वप्नदोष, नपुंसकता (Napunsakta) आदि के उपचार में भी किया जाता है। 


शीघ्रपतन में बादाम + काले चने + किशमिश से इलाज (Home Remedies for Premature Ejaculation in Hindi)

सुबह -सुबह बादाम को काले चने और  किशमिश के साथ मिलकर खाने से आपके वीर्य में गाढ़ापन पैदा करता है और असामयिक वीर्य-छय को रोकता है । बादाम + काले चने + किशमिश के इस्तेमाल से यह आपके सम्पूर्ण स्वास्थ्य को लाभ पहुंचता है। यह आपको दिल व दिमाग के साथ आपकी सेक्स-लाइफ को बेहतर बनता है। 


शीघ्रपतन में अदरक और शहद से इलाज (Home Treatment for Premature Ejaculation in Hindi)

5 गरम अदरक और 5 ग्राम शहद को मिलकर इस्तेमाल करने से शीघ्रपतन में फ़ायदा पहुँचता है। 


शीघ्रपतन में अण्डे का प्रयोग 

शीघ्रपतन में अण्डे को अपनी डाइट में करें शामिल करें। 


तुलसी के बीज से शीघ्रपतन इलाज 

शीघ्रपतन में तुलसी के बीज (मात्रा 2 से 3 ग्राम ) को दूध के साथ नियमित रूप से इस्तेमाल करने से वीर्य शक्तिशाली बनता है और शीघ्रपतन में जैसी समस्या को आपके पास आने नहीं देता है। 

image source - freepik
अस्वीकरण: इस ब्लॉग पर उपलब्ध सामग्री केवल इन्फॉर्मेशनल उद्देश्य के लिए है और किसी चिकित्सक या स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के परामर्श, निदान या चिकित्सा उपचार का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए सदैव किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। Saralpathy इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Join Saralpathy.Com Team