शीघ्र स्खलन - Top 10 होम्योपैथिक दवाएं / इलाज | Premature ejaculation (PE) - Saralpathy

शीघ्र स्खलन - Top 10 होम्योपैथिक दवाएं / इलाज | Premature ejaculation (PE)

1. ऐग्नस कैस्टस, 2. टाइटेनियम, 3. सैलिक्स नाइग्रा, 4. एवेना सैटाइवा, 5. डामियाना, 6. बुफो राना, 7. कोनियम, 8. नूफर लूटियम, 9. एसिड फॉस, 10. सेलेनियम

आज हम यहाँ शीघ्र स्खलन बीमारी को दूर करने Top होम्योपैथिक दवाएं बता रहे है। ये शीघ्र स्खलन के होम्योपैथिक इलाज में अधिक से अधिक काम आती है। कुछ समय पहले हमने शीघ्र-स्खलन - लक्षण, कारण, तथा देशी एवं आयुर्वेदिक उपाय / इलाज के बारे में बताया था। 

शीघ्र स्खलन - Top 10 होम्योपैथिक दवाएं / इलाज


शीघ्र स्खलन - Premature Ejaculation (PE) in Hindi

शीघ्र स्खलन या शीघ्र पतन एक ऐसी यौन-बीमारी / समस्या है जिसमे पुरुष अपने पार्टनर के साथ में बहुत ही कम समय (1 या 2 मिनट) में स्खलित हो जाता है (वीर्य निकल जाना) जिससे दोनों पार्टनर को यौन संतुष्टि नहीं मिल पाती।  


1. ऐग्नस कैस्टस (Agnus Castus)

जब शीघ्र स्खलन से पीड़ित कोई पुरुष / युवक अत्यधिक उदासीन रहता हो,  तो ऐसे लोगों को शीघ्र स्खल के लिए होम्योपैथिक दवा ऐग्नस कैस्टस का सेवन करना चाहिए। 


2. टाइटेनियम (Titanium) 

यदि कोई शीघ्रपतन से ग्रसित और उसमे नपुंसकता, संभोग शक्ति का ह्रास,संभोग के समय जल्दी वीर्य निकल जाये (शीघ्र-स्खलन) टाइटेनियम होम्योपैथिक दवा का कुछ समय तक सेवन करने से जल्द आराम मिलता है।


3. सैलिक्स नाइग्रा (Salix Nigra)

ऐसे व्यक्ति जो हस्तमैथुन करने के कारण बहुत ही कमजोर हो गए हो, परन्तु सेक्स करने की प्रबल इच्छा, और क्षण भर में शुक्र-स्खलन,  ऐसे व्यक्ति Salix Nigra का सेवन करें।  


4. एवेना सैटाइवा (Avena Sativa)

ऐसे व्यक्ति जो शराब के आदि हों, जिसको शीघ्र स्खल के साथ-साथ मानसिक थकान हो जाये, और सिरदर्द के साथ ध्यान केंद्रित करने में परेशानी हो, यदि शीघ्र स्खल के किसी रोगी में ऐसे लक्षण उपस्थित हो,  तो शीघ्र स्खल की ऐसी समस्या के लिए होम्योपैथिक दवा एवेना सैटाइवा का इस्तेमाल करें। 


5. डामियाना (Damiana)

जब किसी पुरुष में मल-त्याग या पेशाब के दौरान वीर्य स्खलन हो जाता हो, Damiana Homeopathic Medicine का उपयोग करें। 


6. बुफो राना (Bufo Rana) 

जब किसी को हस्तमैथुन करने की बहुत ही ज्यादा इच्छा हो, सेक्स करने का दौरान य जल्दी वीर्य निकल जाये अर्थात शीघ्र स्खलन की बीमारी, ब्यूफो राना  होम्योपैथिक दवा का प्रयोग करें।


7. कोनियम मैक्यूलैटम (Conium Maculatum)

रोगी में अधिक अवसाद और चिड़चिड़ापन का भाव हो, सेक्स-विचार से दिमाग भरा रहना, लिंग में तनाव बिलकुल न आना या लिंग में बहुत कम समय या पर्याप्त तनाव आइये बिना शीघ्र-स्खलन, ऐसे व्यक्ति कोनियम होम्यो मेडिसिन इस्तेमाल करें। 


8. नूफर लूटियम (Nuphar Luteum)

किसी पुरुष को अपने पार्टनर के साथ कुछ काम-उत्तेजक बातें करने मात्र से ही वीर्य-स्खलन हो जाये, तो इस प्रकार शीघ्र वीर्य-स्खलन  के लिए होम्योपैथिक मेडिसिन Nuphar Luteum का इस्तेमाल कर सकते हैं।


9. एसिड  फॉस (Acid Phos)

अधिक हस्तमैथुन के कारण युवाओं में मानसिक और शारीरिक कमजोरी। नींद में स्वप्न देखकर या बिना स्वप्न के वीर्य स्खलन। एसिड  फॉस होम्योपैथिक दवा का उपयोग कर सकते हैं। 


10. सेलेनियम (Selenium) 

स्वप्नदोष, मूत्र या मल त्याग के समय में वीर्य-पतन के कारण अत्यधिक कमजोरी, वीर्य पतला और गंध-रहित। लिंग में इरेक्शन न के बराबर और स्त्री से सहवास करने असमर्थ और शीघ्र-पतन। किसी भी रोगी में ऐसे लक्षण होने पर शीघ्र-स्खलन केलिए सेलेनियम होम्योपैथिक दवा का यूज़ करें। 

अस्वीकरण: इस ब्लॉग पर उपलब्ध सामग्री केवल इन्फॉर्मेशनल उद्देश्य के लिए है और किसी चिकित्सक या स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के परामर्श, निदान या चिकित्सा उपचार का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए सदैव किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। Saralpathy इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Join Saralpathy.Com Team