एसिड साइट्रिकम के फायदे | Acidum Citricum Uses in Hindi - Saralpathy

एसिड साइट्रिकम के फायदे | Acidum Citricum Uses in Hindi

Acid Citricum Q Uses in Hindi- [नीबूका रस] –मिचली, अपचन के कारण शरीर के पोषण में गड़बड़ी, रक्तहीनता, मसूढ़ों की सूजन / जखम, स्कर्वी रोग में लाभदायक है-

Acidum Citricum Mother Tincture Uses in Hindi

[नीबूका रस] – खाने की चीजें अच्छी तरह न पचने के कारण शरीर के पोषण में गड़बड़ी, रक्तहीनता, मसूढ़ों की सूजन, शीताद ( scurvy) आदि रोगों में यह लाभदायक है। साइट्रिक ऐसिड-स्कर्वी रोग (मुँह और मसूढ़ों का जखम) दूर करता है और पीत ज्वर की प्रतिषेधक दबा है। २-१ ड्राम शुद्ध साइट्रिकऐसिड ८ आउन्स (एक पाव ) पानी में मिलाकर यदि कैन्सर के जखममें प्रयोग किया जाय, तो उसकी तकलीफ घट जाती है।


ऋऋतुस्राव - 

जिन्हें हर महीने बहुत अधिक रंजःस्राव होता हो, वे यदि नियमित रूप से इस ऐसिड का सेवन करें, तो बहुत जल्द फायदा होगा । के ज्वर-बुखारमें पानी के साथ नीबूका रस पीने से प्यास मिट जाती है, या मिचली हो, तो वह भी घट जाती है; पर इसके प्रयोग के समय यह अच्छी तरह देख लेना चाहिये कि मूल रोग के लिये जो दवाएँ दी जायँगी, यह उनकी प्रतिषेधक दवा (antidote) तो नहीं है।


साइट्रस वुल्गैरिस (citrus vulgaris) – 

निम्न-शक्ति लाभदायक है। सर दर्द के साथ मिचली, सर में चक्कर आना; मुँह की दाहिनी ओर का स्नायुशूल ( न्यूरेलजिया )  हमेशा जम्हाई आना - यह इन कई बीमारियों की दवा है।


साइट्रिक ऐसिड का - मूल अर्क ही हमेशा व्यवहृत होता है। 
अस्वीकरण: इस ब्लॉग पर उपलब्ध सामग्री केवल इन्फॉर्मेशनल उद्देश्य के लिए है और किसी चिकित्सक या स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के परामर्श, निदान या चिकित्सा उपचार का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए सदैव किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। Saralpathy इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Join Saralpathy.Com Team