बाल झड़ने और गंजापन में लाजवाब है करी पत्ता | Curry Leaves For Hair Loss & Thinning - Saralpathy

बाल झड़ने और गंजापन में लाजवाब है करी पत्ता | Curry Leaves For Hair Loss & Thinning

यदि आप बालों से सम्बन्धी किसी भी प्रकार की समस्या से ग्रसित हैं तो करी पत्ते बालों के लिए बहुत ही उपयोगी सिद्ध हो सकते हैं। यह हमारे बालों को स्वस्थ


 

बालों की विभिन्न समस्याओं के लिए करें करी पत्ते का इस्तेमाल

यदि आप बालों से सम्बन्धी किसी भी प्रकार की समस्या से ग्रसित हैं तो करी पत्ते बालों के लिए बहुत ही उपयोगी सिद्ध हो सकते हैं। यह हमारे बालों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं और उन्हें मजबूती प्रदान करते हैं। यह बालों के झड़ने, रूखापन, गंजेपन और विभिन्न प्रकार से बाल संबंधी समस्याओं से निपटने में मदद करते है।

करी पत्ते में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन ए और सी आदि विटामिन्स पाये जाते है जो स्वस्थ बालों के विकास के लिए बहुत ही उपयोगी होते हैं। यह केवल बालों को ही नहीं बल्कि स्कल्प को भी स्वस्थ बनाने में मदद करता है। करी पत्तों में उपस्थित विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट्स आपके बालों को अंदर से स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं और उन्हें मजबूती भी प्रदान करते हैं। करी पत्तों में मौजूद बेटा कैरोटीन बालों के झड़ने को कम करता है और इससे बाल तेजी से बढ़ते हैं। इसके अलावा, ये बालों के सफेद होने को भी रोकते हैं।

इनके अलावा, करी पत्तों में अन्य विटामिन और मिनरल जैसे कि विटामिन ए, सी, बी6, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फाइबर आदि भी मौजूद होते हैं, जो बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

बालों की ग्रोथ के लिए करी पत्ते का इस्तेमाल

करी पत्तों का इस्तेमाल बालों की ग्रोथ के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। करी पत्ते में पाए जाने वाले विटामिन बी, बी6, बी12 और विटामिन सी, बेटा कैरोटीन, फोस्फोरस, फोलिक एसिड, और अमिनो एसिड और करी पत्तों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण बालों के बड़े पैमाने पर झड़ने से रोकते हैं और उन्हें मजबूत बनाकर उनकी टूटने से रोकते हैं। यह तत्त्व बालों के स्वस्थ विकास में मददगार होते हैं। आइये जानते हैं कि बालों की ग्रोथ के लिए करी पत्ते का इस्तेमाल किस प्रकार कर सकते हैं –

करी पत्तों का तेल

विभिन्न उपयोग के लिए करी पत्तों का तेल तैयार किया जाता है जो कि बालों के लिए बहुत ही उपयोगी होता है। इस तेल का इस्तेमाल बालों को संतुलित बनाने के लिए किया जाता है।

घर में कैसे तैयार करें करी पत्ते से बना हेयर आयल

यदि आप बालों के लिए करी पत्तों का तेल इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो आप इसे घर पर बना सकते हैं। इसके लिए, आप एक कप नारियल तेल और 10-12 करी पत्तों को एक पैन में मिलाकर मध्यम आंच पर गर्म करें। इसे 10-15 मिनट तक तलते रहें और फिर इसे ठंडा होने दें। इसके बाद, इसे एक छलनी के माध्यम से छान लें और तैयार तेल को एक बर्तन में स्थानांतरित करें। इस तेल को बालों पर लगाने से पहले, इसे थोड़ी गर्मी तक गर्म करें।

यह बालों को मुलायम और चमकदार बनाता है और उन्हें झड़ने से बचाता है। इसके अलावा, करी पत्तों के नियमित उपयोग से बालों की ग्रोथ भी बढ़ती है।

करी पत्ते से बना हेयर पेस्ट

कुछ लोग करी पत्तों के पेस्ट का भी इस्तेमाल करते हैं जो कि बालों को मजबूती प्रदान करता है और सर्दियों में स्कल्प इन्फेक्शन से बचाता है।

अपनी पत्ते अपनी डाइट में शामिल करें-

करी पत्तों के लाभों को प्राप्त करने के लिए आप इन्हें अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। आप करी पत्तों को अपने खाने में शामिल कर सकते हैं या फिर आप करी पत्तों का तेल बालों पर लगा सकते हैं। इससे आपके बालों को स्वस्थ बनाने में मदद मिलेगी।

करी पत्तों से अधिक फायदों को प्राप्त करने के लिए, आप उन्हें स्वादिष्ट तरीकों से खाने में शामिल कर सकते हैं। इन्हें सब्जी या सूप में डाला जा सकता है या फिर इन्हें सलाद या चाट में डाला जा सकता है। इन्हें तेल में तलकर भी खाया जा सकता है। आप इन्हें चाय या कॉफी में डालकर भी सेवन कर सकते हैं।

इस प्रकार, करी पत्तों के उपयोग से आप अपने बालों को लंबे, मजबूत और स्वस्थ बना सकते हैं। इसलिए, करी पत्तों को बालों से सम्बंधित विभिन्न समस्याओं से निपटने के लिए एक अच्छा उपाय माना जाता है। यह बालों के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होता है और बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाता है।

अस्वीकरण: इस ब्लॉग पर उपलब्ध सामग्री केवल इन्फॉर्मेशनल उद्देश्य के लिए है और किसी चिकित्सक या स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के परामर्श, निदान या चिकित्सा उपचार का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए सदैव किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। Saralpathy इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Join Saralpathy.Com Team